वर्तमान monkeypox infection के लक्षण पिछले प्रकोपों ​​से अलग हैं: बीएमजे अध्ययन

लोग संक्रमित साथ monkeypox infection चल रहे वैश्विक प्रकोप के दौरान लक्षण प्रदर्शित कर रहे हैं जो आमतौर पर वायरल से जुड़े नहीं हैं संक्रमणब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार।

वर्तमान monkeypox infection के लक्षण पिछले प्रकोपों ​​से अलग हैं: बीएमजे अध्ययन
monkeypox infection

लोग संक्रमित साथ मंकीपॉक्स चल रहे वैश्विक प्रकोप के दौरान लक्षण प्रदर्शित कर रहे हैं जो आमतौर पर वायरल से जुड़े नहीं हैं संक्रमणब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार।

निष्कर्ष 197 पुष्ट मंकीपॉक्स मामलों पर आधारित हैं संक्रामक मई और जुलाई 2022 के बीच लंदन, यूके में रोग केंद्र।

उनके द्वारा वर्णित कुछ सामान्य लक्षणों में रेक्टल शामिल हैं दर्द और शिश्न की सूजन (एडिमा), जो पिछले प्रकोपों ​​​​में वर्णित लोगों से अलग है, शोधकर्ताओं ने कहा।

वे अनुशंसा करते हैं कि चिकित्सक मंकीपॉक्स पर विचार करें संक्रमण इन लक्षणों वाले रोगियों में।

शोधकर्ताओं के अनुसार, जिन लोगों को मंकीपॉक्स के संक्रमण की पुष्टि हुई है, उनमें व्यापक शिश्न घाव या गंभीर मलाशय हैं दर्द “चल रही समीक्षा या रोगी प्रबंधन के लिए विचार किया जाना चाहिए।” अध्ययन में सभी 197 प्रतिभागी पुरुष थे (औसत आयु 38 वर्ष), जिनमें से 196 की पहचान समलैंगिक, उभयलिंगी या अन्य पुरुषों के रूप में की गई, जो पुरुषों के साथ यौन संबंध रखते हैं।

सभी मरीजों उनकी त्वचा या श्लेष्म झिल्ली पर घावों के साथ प्रस्तुत किया जाता है, जो आमतौर पर जननांगों पर या पेरिअनल क्षेत्र में होता है।

अधिकांश (86 प्रतिशत) रोगियों ने प्रणालीगत रिपोर्ट की बीमारी (पूरे शरीर को प्रभावित करता है)। सबसे आम प्रणालीगत लक्षण थे बुखार (62 प्रतिशत), सूजी हुई लिम्फ नोड्स (58 प्रतिशत), और मांसपेशियों में दर्द और दर्द (32 प्रतिशत)।

मौजूदा मामलों की रिपोर्ट के विपरीत, यह सुझाव देते हुए कि प्रणालीगत लक्षण त्वचा के घावों से पहले होते हैं, 38 प्रतिशत रोगियों ने म्यूकोक्यूटेनियस घावों की शुरुआत के बाद प्रणालीगत लक्षण विकसित किए, जबकि 14 प्रतिशत ने बिना प्रणालीगत लक्षणों के घावों के साथ प्रस्तुत किया।

कुल 71 रोगियों ने मलाशय की सूचना दी दर्द33 गले में खराश, और 31 शिश्न की सूजन, जबकि 27 में मौखिक घाव थे, 22 को एकान्त घाव था, और 9 में टॉन्सिल में सूजन थी।

शोधकर्ताओं ध्यान दिया कि एकान्त घाव और सूजे हुए टॉन्सिल को पहले मंकीपॉक्स की विशिष्ट विशेषताओं के रूप में नहीं जाना जाता था संक्रमणऔर अन्य शर्तों के लिए गलत किया जा सकता है।

केवल एक तिहाई (36 प्रतिशत) प्रतिभागियों को भी एचआईवी था संक्रमण और यौन संचारित संक्रमणों की जांच करने वालों में से 32 प्रतिशत को यौन संचारित संक्रमण था, उन्होंने कहा।

कुल मिलाकर, 20 (10 प्रतिशत) प्रतिभागियों को लक्षणों के प्रबंधन के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जो आमतौर पर मलाशय में होता है दर्द और शिश्न की सूजन। हालांकि, किसी भी मौत की सूचना नहीं मिली और किसी भी मरीज को गहन अस्पताल देखभाल की आवश्यकता नहीं थी।

केवल एक प्रतिभागी ने हाल ही में एक स्थानिक क्षेत्र की यात्रा की थी, जो यूके के भीतर चल रहे संचरण की पुष्टि करता था, और केवल एक चौथाई रोगियों ने पुष्टि की किसी के साथ संपर्क जाना था मंकीपॉक्स संक्रमण, बिना या बहुत कम लक्षणों वाले लोगों द्वारा संचरण की संभावना को बढ़ाता है।

अध्ययन के लेखक कुछ सीमाओं को स्वीकार करते हैं, जैसे कि निष्कर्षों की अवलोकन प्रकृति, नैदानिक ​​रिकॉर्ड रखने की संभावित परिवर्तनशीलता, और तथ्य यह है कि डेटा एक केंद्र तक सीमित है।

हालांकि, उन्होंने कहा कि ये निष्कर्ष इस के चल रहे अभूतपूर्व सामुदायिक प्रसारण की पुष्टि करते हैं मंकीपॉक्स समलैंगिक, उभयलिंगी और अन्य पुरुषों के बीच वायरस जो यूके और कई अन्य गैर-स्थानिक देशों में देखे गए पुरुषों के साथ यौन संबंध रखते हैं।

“इन निष्कर्षों को समझने से संपर्क अनुरेखण, सार्वजनिक स्वास्थ्य सलाह और चल रहे के लिए प्रमुख प्रभाव होंगे” संक्रमण नियंत्रण और अलगाव के उपाय, ”शोधकर्ताओं ने कहा।