2022 की दूसरी तिमाही में वैश्विक पीसी शिपमेंट में Apple और HP को बड़ी गिरावट का सामना करना पड़ा: रिपोर्ट – आनंदी मेल

2022 की ताजा रिपोर्ट के अनुसार मुकाबला, वैश्विक पीसी शिपमेंट Q2 2022 में साल-दर-साल 11.1 प्रतिशत गिर गया, 2013 के बाद से साल-दर-साल सबसे बड़ी गिरावट।

2022 की दूसरी तिमाही में वैश्विक पीसी शिपमेंट में Apple और HP को बड़ी गिरावट का सामना करना पड़ा: रिपोर्ट – आनंदी मेल
chromebook, macbook air

2022 की ताजा रिपोर्ट के अनुसार मुकाबला, वैश्विक पीसी शिपमेंट Q2 2022 में साल-दर-साल 11.1 प्रतिशत गिर गया, 2013 के बाद से साल-दर-साल सबसे बड़ी गिरावट। शिपमेंट 71.2 मिलियन यूनिट तक गिर गया, और इस गिरावट के पीछे का कारण शंघाई और कुनशान में सख्त लॉकडाउन है। – चीन में स्थित आपूर्ति श्रृंखला के दो महत्वपूर्ण क्षेत्र। शिपमेंट में कमी के बावजूद, लेनोवो ने इस सेगमेंट में अपना नेतृत्व बरकरार रखा, जबकि सेब और HP को इस वर्ष Q2 में बड़ी गिरावट का सामना करना पड़ा।


काउंटरपॉइंट के एक शोध विश्लेषक विलियम ली कहते हैं, “व्यापक आर्थिक अशांति दुनिया भर में खपत की गति को प्रभावित कर रही है। क्षेत्रीय संघर्षों के साथ-साथ वैश्विक मुद्रास्फीति के परिणामस्वरूप मांग और उपभोक्ता खर्च में गिरावट आई है। एंटरप्राइजेज भी अपनी नई खरीद और डिवाइस अपग्रेड को बंद कर रहे हैं, हालांकि कमर्शियल सेगमेंट के ऑर्डर कंज्यूमर सेगमेंट की तुलना में अधिक ठोस रहे हैं।
यूरोप और अमेरिका में साल-दर-साल दो अंकों में गिरावट देखी गई। लदान में यह भारी गिरावट की कमजोर मांग के कारण है क्रोमबुक और अन्य उपभोक्ता उत्पाद।


लेनोवो वैश्विक पीसी बाजार में अपना शीर्ष स्थान बनाए रखता है
लेनोवो ने 2022 की दूसरी तिमाही में 24.4 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी पर कब्जा करने में कामयाबी हासिल की, इस साल भी अपना नेतृत्व जारी रखा। हालांकि, कंपनी ने दुनिया भर में 17.4 मिलियन यूनिट शिप करने के साथ 12.2 प्रतिशत की गिरावट देखी।


एचपी ने Q2 2022 . में सबसे बड़ी गिरावट देखी
साल-दर-साल 27 फीसदी की गिरावट के साथ दूसरे स्थान पर आने वाले एचपी को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ। शोध फर्म का कहना है कि गिरावट मुख्य रूप से उपभोक्ता उत्पादों और क्रोमबुक की कमजोर मांग के कारण थी। अपने वाणिज्यिक और प्रीमियम डिवाइस कैटलॉग के कारण शिपमेंट में केवल 5 प्रतिशत की गिरावट के साथ डेल को कम से कम नुकसान उठाना पड़ा।
एसर में साल-दर-साल आधार पर 14.8 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई, जो चौथे स्थान पर रही। क्रोमबुक की कम मांग के बावजूद, एसर के एंट्री-लेवल और मेनस्ट्रीम लैपटॉप के संपर्क में आने से कंपनी को 2022 की दूसरी तिमाही में वैश्विक पीसी बाजार में अपनी स्थिति हासिल करने में मदद मिली।


चीन में आपूर्ति श्रृंखला के मुद्दों के कारण Apple को बड़ा झटका लगा
Apple ने Q2 में साल-दर-साल 20 प्रतिशत की दूसरी सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की, जिसका मुख्य कारण आपूर्ति श्रृंखला में व्यवधान था क्वांटा चीन में सख्त तालाबंदी के कारण। हालाँकि, ग्राहक नए M2-संचालित . की प्रतीक्षा कर रहे हैं मैक्बुक एयर और प्रो ने M1-संचालित मैकबुक की बिक्री को भी प्रभावित किया, जिससे क्यूपर्टिनो दिग्गज पांचवें स्थान पर आ गया। हालाँकि, नया M2 मैकबुक साल की दूसरी छमाही में Apple को बढ़ने में मदद मिल सकती है।


दूसरी तिमाही में एप्पल के साथ पांचवां स्थान साझा करते हुए आसुस ने दूसरी तिमाही में शिपमेंट में 7.7 फीसदी की गिरावट देखी। पिछली कुछ तिमाहियों में कंपनी की वाणिज्यिक पेशकशों ने 2022 की दूसरी तिमाही में 4.7 मिलियन यूनिट शिप करने में मदद की।
काउंटरपॉइंट का सुझाव है कि साल की दूसरी छमाही तक आपूर्ति श्रृंखला के मुद्दों में सुधार होगा। हालांकि, कमजोर उपभोक्ता मांग कुछ ऐसी है जिससे कंपनियों को सावधान रहना चाहिए। अनुसंधान फर्म का अनुमान है कि कमजोर मांग के कारण, मालसूची में वृद्धि होगी, लेकिन शिपमेंट में गिरावट जारी रह सकती है। काउंटरपॉइंट ने अपने 2022 शिपमेंट पूर्वानुमान को साल-दर-साल 9 प्रतिशत की गिरावट के लिए संशोधित किया है।