आमतौर पर निर्धारित Opioids and Antidepressants लेने से ओवरडोज का खतरा बढ़ सकता है , आनंदी मेल

Opioids and Antidepressants को एक ही समय में कुछ चुनिंदा सेरोटोनिन रीपटेक इनहिबिटर (एसएसआरआई) के रूप में लेना, आमतौर पर निर्धारित वर्ग एंटीमेरे सहयोगियों और मैंने प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, ओपिओइड ओवरडोज के जोखिम को बढ़ा सकता है।

आमतौर पर निर्धारित Opioids and Antidepressants लेने से ओवरडोज का खतरा बढ़ सकता है , आनंदी मेल
Opioids and Antidepressants

ऑक्सीकोडोन को एक ही समय में कुछ चुनिंदा सेरोटोनिन रीपटेक इनहिबिटर (एसएसआरआई) के रूप में लेना, आमतौर पर निर्धारित वर्ग एंटीमेरे सहयोगियों और मैंने प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, ओपिओइड ओवरडोज के जोखिम को बढ़ा सकता है।
सर्जरी और चोटों या कुछ स्थितियों के बाद मध्यम से गंभीर दर्द का इलाज करने के लिए डॉक्टर ओपिओइड ऑक्सीकोडोन लिखते हैं कैंसर. ओपिओइड भी दुरुपयोग की एक आम दवा है। अमेरिका में, 2019 में ड्रग ओवरडोज से हुई 70 प्रतिशत से अधिक मौतों में ओपिओइड शामिल था।

क्योंकि अवसाद के कई रोगियों को भी पुराने दर्द का अनुभव होता है, ओपिओइड को अक्सर एसएसआरआई जैसे एंटीडिप्रेसेंट के साथ जोड़ा जाता है।

पहले के शोध से पता चला है कि कुछ SSRIs, जैसे फ्लुओक्सेटीन (प्रोज़ैक या सराफ़ेम) और पैरॉक्सिटाइन (पैक्सिल, पेक्सवा या ब्रिस्डेल), ऑक्सीकोडोन सहित शरीर में दवाओं के उचित टूटने के लिए महत्वपूर्ण लीवर एंजाइम को दृढ़ता से रोक सकते हैं।

रक्त में ऑक्सीकोडोन की परिणामी बढ़ी हुई सांद्रता से आकस्मिक ओवरडोज हो सकता है।

 अन्य दवाएं ओपिओइड के साथ कैसे परस्पर क्रिया करती हैं, इसकी आगे की जांच से डॉक्टरों को मदद मिल सकती है (प्रतिनिधि छवि / गेटी इमेज)

यह देखने के लिए कि क्या विभिन्न प्रकार के एसएसआरआई ऑक्सीकोडोन पर अधिक मात्रा में रोगी के जोखिम को प्रभावित कर सकते हैं, मैंने और मेरे सहयोगियों ने तीन बड़े अमेरिकी स्वास्थ्य बीमा दावों के डेटाबेस से डेटा की जांच की। हमने 2000 और 2020 के बीच SSRIs का उपयोग करते हुए ऑक्सीकोडोन लेना शुरू करने वाले 2 मिलियन से अधिक वयस्कों को शामिल किया। समूह की औसत आयु लगभग 50 थी, और 72 प्रतिशत से कुछ अधिक महिलाएं थीं। 30 प्रतिशत से थोड़ा अधिक SSRIs पैरॉक्सिटाइन और फ्लुओक्सेटीन ले रहे थे।

हमने पाया कि पैरॉक्सिटाइन या फ्लुओक्सेटीन लेने वाले रोगियों में अन्य SSRIs का उपयोग करने वालों की तुलना में ऑक्सीकोडोन की अधिकता का जोखिम 23 प्रतिशत अधिक था।

लगभग 30 प्रतिशत रोगी पुराना दर्द ओपिओइड लेते समय प्रतिकूल दवा पारस्परिक क्रिया का अनुभव करें। अन्य प्रकार की दवाओं को ओवरडोज़ और अन्य हानिकारक इंटरैक्शन के जोखिम को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है।

इनमें आमतौर पर दर्द का इलाज करने के लिए उपयोग किए जाने वाले कुछ मांसपेशियों को आराम देने वाले, बेंजोडायजेपाइन आमतौर पर चिंता या खराब नींद के इलाज के लिए उपयोग किए जाते हैं और कुछ एंटीसाइकोटिक्स आमतौर पर सिज़ोफ्रेनिया या द्विध्रुवी विकार के इलाज के लिए उपयोग किए जाते हैं।

इसी तरह, 2019 में, फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने दवा निर्माताओं को गैबैपेन्टिनोइड्स का उपयोग करने पर नई चेतावनियों को शामिल करने की आवश्यकता थी, आमतौर पर मिर्गी और दर्द का इलाज करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं का एक वर्ग, साथ ही साथ ओपिओइड और अन्य दवाओं के साथ जो केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को दबाते हैं। यह जनादेश खतरनाक रूप से कम सांस लेने की दर के बढ़ते जोखिम के कारण था जिसके परिणामस्वरूप इन दवाओं को एक साथ लेने पर अधिक मात्रा और मृत्यु हो सकती है।

हमारे अध्ययन के निष्कर्ष इस बात की अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं कि किसका सबसे अधिक उपयोग किया जाता है एंटीडिप्रेसन्ट ओपियोइड ओवरडोज की सबसे अधिक संभावना हो सकती है। अन्य दवाएं ओपिओइड के साथ कैसे परस्पर क्रिया करती हैं, इसकी आगे की जांच से डॉक्टरों और रोगियों को यह बेहतर ढंग से समझने में मदद मिल सकती है कि एक ही समय में कौन सी दवाएं लेना सुरक्षित है।