गोवर्धन, कोसीकला रेलवे स्टेशन amrit bharat yojna में शामिल

कोसीकला और गोवर्धन रेलवे स्टेशनों को भारत अमृत योजना में शामिल किया गया

अगस्त 4, 2023 - 19:01
 0  25
गोवर्धन, कोसीकला रेलवे स्टेशन amrit bharat yojna में शामिल
गोवर्धन, कोसीकला रेलवे स्टेशन amrit bharat yojna में शामिल


-बरसान को रेलवे स्टेशन के रूप में किया जा रहा विकसित
-मार्च 2025 तक पूरा होगा मथुरा वृंदावन ब्रॉडगेज का कार्य

मथुरा। कोसीकला और गोवर्धन रेलवे स्टेशनों को भारत अमृत योजना में शामिल किया गया है। दोनों रेलवे स्टेशनों को करोड़ों रुपये खर्च कर संवारा जाएगा। इसके अलावा बरसाना पर रेलवे स्टेशन होगा, जिससे श्रद्धालुओं को यहां पहुंचने में सुविधा होगा।
एडीआरएम वीरेन्द्र सिंह ने शुक्रवार को मथुरा जंक्शन पर प्रेस वार्ता के दौरान बताया कि रेल मंत्रालय द्वारा यात्री सुविधाओं को और बेहतर करने की दिशा में अमृत भारत योजना के तहत रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास किया जा रहा है।

अमृत भारत योजना के अंतर्गत देशभर के कुल 1309 रेलवे स्टेशन शामिल हैं जिनमें से 508 रेलवे स्टेशनों की छह अगस्त को आधार शिला रखी जानी है। इन योजना में आगरा मंडल के चार स्टेशन गोवर्धन, कोसीकला, अछनेरा व खेडली को भी शामिल किया गया हैं। इस योजना में भूतेश्वर रेलवे स्टेशन भी शामिल है जिस पर कार्य होना है।

आगरा मंडल के चारों स्टेशनों के पुनर्विकास पर कुल 92.79 करोड़ रुपये खर्च किए जाने हैं। यूपी के कुल 55 स्टेशनों पर सोमवार को कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। वर्तमान में उत्तर प्रदेश में 166000 करोड की 5407 परियोजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं। इस साल के बजट में उत्तर प्रदेश को रिकॉर्ड 17507 करोड रुपये का आवंटन मिला है।

मथुरा वृंदावन मीटर गेज को ब्रॉड गेज में बदला जा रहा है। जिसका कार्य प्रगति पर है। जिसकी लागत 403 करोड रुपये है तथा यह कार्य मार्च 2025 तक पूर्ण होने की संभावना है। मथुरा अलवर खंड पर बरसाना को नए स्टेशन के रूप में विकसित किया जा रहा है। गोवर्धन स्टेशन को आदर्श रेलवे स्टेशन के रूप में विकसित कर लिया गया है। गोवर्धन रेलवे स्टेशन कुल 16.80 करोड़ की लागत आई है। कोसीकला रेलवे स्टेशन पर 26.05 करोड़ के कार्य प्रस्तावित हैं।  मथुरा अछनेरा रोड पर गढी बेरी हाॅल्ट को विकसित कर लिया गया है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow